Gymnastics जिम्नास्टिक्स [History, Arena, Rules, Style, & Championship]

Gymnastics जिम्नास्टिक्स, History of Gymnastics India in Hindi, Types of Gymnastics, Gymnastics Rules, Gymnastic Federation of India, How to Learn Gymnastics/जिमनास्टिक कैसे सीखे, Gymnastics Benefits/जिमनास्टिक्स के फायदे, Gymnastics Championship, FAQ About Gymnastics Sports.

जिम्नास्टिक एक ऐसा खेल है, जिमनास्टिक के लाभ जिसमें हमारी शारीरिक वृद्धि, संतुलन, लचीलापन, फुर्ती और मानसिक ध्यान होता है। यह एक अच्छी कला है।

जिम्नास्टिक हाथो, कंधों, पीठ, पैरों और शरीर के अन्य हिस्सों की मांसपेशियों में विकास करता है। यह एक बहुत ही लोकप्रिय कला रूप और एक खेल है। जिम्नास्टिक में लचीलापन और संतुलन सबसे महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

और यह दुनिया के कई हिस्सों में व्यापक रूप से प्रचलित है। जिमनास्टिक्स मानसिक ध्यान की शक्ति को बढ़ाता है। लेकिन इसके अलावा, इसके विभिन्न रूप हैं। और इससे हमारा शरीर भी फिट रहता है। जिमनास्टिक्स के पिता फ्रेडरिक लुडविग जहान हैं।

History of Gymnastics India in Hindi

Gymnastics जिम्नास्टिक्स

यह एक शारीरिक व्यायाम है जो अक्सर विभिन्न उपकरणों या लेखों जैसे कि हुला हुप्स, बार, बाधा और रस्सियों द्वारा उपयोग किया जाता है। यह एक इनडोर गेम के साथ-साथ आउटडोर गेम भी है।

जिम्नास्टिक एक ग्रीक शब्द है और इसके विभिन्न अर्थ भी हैं। भारत में जिमनास्टिक की शुरुआत कब हुई 1964 में बाद दीपा कर्माकर पहली महिला है। जिन्होंने रिओ ओलिंपिक में अपने जगह बनाई।

JOIN TELEGRAM FOR LATEST UPDATE

जिम्नास्ट में ओलम्पिक में भाग लेने वाली दीपा कर्माकर पहली महिला है। Gymnastic Federation of India ki sthapana kisne ki भारत में पहली बार GFI की स्थापना सुधीर मित्तल ने 1952 में की।

केंद्रीय युवा मामले और खेल मंत्रालय ने 31 दिसंबर, 2021 तक तत्काल रूप से जिमनास्टिक फेडरेशन ऑफ इंडिया (GFI) को राष्ट्रीय खेल महासंघ (NSF) के रूप में मान्यता दी है।

Gymnastics Federation of India

SportsGymnastics
Official FederationGymnastics Federation of India (GFI)
Started in India1952
PresidentSudhir Mittal
First Indian OlympicDipa Karmakar
Official WebsiteCLICK HERE

जिमनास्टिक्स के फायदे

जिमनास्टिक से हमारी शारीरिक वृद्धि, संतुलन, लचीलापन, फुर्ती और मानसिक ध्यान होता है। यह एक अच्छी कला है। जिम्नास्टिक हाथो, कंधों, पीठ, पैरों और शरीर के अन्य हिस्सों की मांसपेशियों में विकास करता है। हमे स्वस्थ और निरोग रखता है।

Types of Gymnastics

Types of Gymnastics

  • Women’s Artistic जिमनास्टिक्स
  • Men’s Artistic जिमनास्टिक्स
  • Rhythmic जिमनास्टिक्स
  • ट्रैम्पोलिन
  • Tumbling
  • Acrobatic जिमनास्टिक्स
  • Group जिमनास्टिक्स

Gymnastics Rules

  1. जिम्नास्टिक में खिलाड़ियों की संख्या सात होती है, सातवां खिलाडी अपने जगह बदल सकता है।
  2. जिम्नास्टिक में भाग लेना वाले खिलाडी के ग्रुप कोड या ड्रेस कोड एक ही होता है।
  3. इस खेल में वार्म उप के लिय खिलाडी को 2.5 मिनट का समय दिया जाता है।
  4. जिमनास्टिक प्रतियोगिता के दौरान खिलाडी बैंडेड या ग्रिप वाली पट्टी का उपयोग कर सकता है।
  5. इस खेल में मैदान की लम्बाई व चौड़ाई 60 X 30 हो सकती है।
  6. जिमनास्टिक पुरुषों और महिलाओं के जिमनास्टिक में विभाजित होता है। पुरुष छह स्पर्धाओं में प्रतिस्पर्धा करते हैं: फ़्लोर एक्सरसाइज़, पोमेल हॉर्स, स्टिल रिंग्स, वॉल्ट, पैरेलल बार्स और हॉरिज़ॉन्टल बार।
  7. महिलाएं चार पर प्रतिस्पर्धा करती हैं: वॉल्ट, अनइवन बार्स, बैलेंस बीम और फ़्लोर एक्सरसाइज़।

How to Learn Gymnastics/जिमनास्टिक कैसे सीखे

जिमनास्टिक कैसे सीखे

जिमनास्टिक्स सिखने के लिए एक अच्छी जगह का चुनाव करे उसके पश्चात जिमनास्टिक की ट्रेनिंग करने से पूर्व वार्मअप करे। gymnastics training at home for beginners जिमनास्टिक्स में बहुत सारी कलाए होती है

जिसमे सर्व प्रथम आपको हैंडस्टैंड करना सीखना होगा। जिसके लिए आप दिवार के समीप खड़े होकर हैंड स्टैंड करने का प्रयास कर सकते है। उसके पश्चात आप जिमनास्टिक्स का दूसरा अर्थ की फ्लैक्सीब्लिटी होता आप अपनी स्ट्रेचिंग को बढ़ाये व ‘डी’ पोइसिशन बनना सीखे।

इस प्रकार आप घर पर जिम्नास्टिक्स की कुछ कला सिख सकते है। परन्तु जिमनास्टिक के सभी प्रकार की कला सिकने की लिय आपको पार्टनर व एकुप्मेंट की आवस्यकता होती है।

Gymnastics Championship

चैंपियनशिप में आप किस प्रकार हिस्सा ले सकती है। ये दो प्रकार की होती है।

 ऑफिसियल चैंपियनशिप
Gymnastics Championship

इस प्रकार की प्रतियोगिता से अपन काफी लाभ उठा सकते है। जैसे की किसी भी स्पोर्ट्स से रेलेटेड भर्ती को फायदा ऑफिसियल सर्टिफिकेट से लिया जा सकता है। तथा गवरमेंट द्वारा दी जाने वाली जो भी सहायता राशि है

वो फेडरेशन से समंदित अगर कोई भी टूर्नामेंट खेला है, तो ही प्राप्त होगी। कोई भी स्पोर्ट्स हो आपको उस से समंदित इवेंट ही खेलना चाहिय। जिसका पूरा लाभ आप उठा सके।

क्यों की बहुत से फ़र्ज़ी टूर्नामेंट होते जो खिलाडी बिना किसी जानकारी के खेल लेते है। जिनका फिर उनको आगे कोई फायदा नहीं मिलता है। किसी प्रकार के कोई भी इवेंट में हिस्सा लेने से पहले उस से रेलेटेड फेडरेशन के बारे में जरूर जाने ले।

ओपन चैंपियनशिप

जिसका आयोजन कोई भी कर सकता है। जो रेलेटेड स्पोर्ट्स से हो ओपन चैंपियनशिप का आपको किसी भी जॉब या गवरमेंट द्वारा दिए सहायता धन राशि का लाभ आप नहीं उठा सकते है।

इस प्रकार की प्रतियोगिता को आप अपने इवेंट की अनुभव के लिय और अपने तैयारी को और अच्छा करनी के लिय खेल सकती है। इसकी अलावा आपको कोई फायदा नहीं मिलिगा। किसी भी इवेंट में भाग लेने से पहले आप जरूर जांच कर ले की वो किस प्रकार की प्रतियोगिता है। आप अपने धन की बर्बादी तो नहीं कर रहे।  

नोट

आप जिस भी स्पोर्ट्स से रेलेटेड है। उसकी अपनी एक ऑफिसियल फेडरेशन है। अर्थात उसको इंडियन ओलम्पिक एसोसिएशन मान्यता प्राप्त है। अगर वो कोई भी ओपन इवेंट या चैंपियनशिप का आयोजन करती है

तो उसका आपको कुछ जगह फायदा मिल सकता है। जैसे स्पोर्ट्स जॉब कुछ रैंकिंग इम्प्रूव टूर्नामेंट होती है। उनका आपका पता रखना होगा। उस इवेंट के लेटर में ये आप पढ़ सकती है। की वो किस फेडरेशन या स्पोर्ट्स से सम्बंद है।

FAQ About Gymnastics Sports
Question- Is 9 too old to start gymnastics?

Answer- There is no fixed age to start gymnastics, but you can start it from 9 years old.

Question- Is 23 too old to start gymnastics?

Answer- There is no age limit to do gymnastics, Oksana Chusovitina (Uzbekistan) was 41 years and 1 month old at the Summer Olympics.

Question- Is 12 too old to start gymnastics?

Answer- Yes.

Question- Can you start gymnastics at 24?

Answer- Yes.

Question- भारत में जिमनास्टिक युग की शुरुआत कब हुई?

Answer- 1964.

Question- जिमनास्टिक खेल कैसे खेला जाता है?

Answer- In a gymnastics competition, a team consists of seven players, it has different events.

Question- जिमनास्टिक में कौन कौन से खेल आते हैं?

Answer- जिम्नास्टिक में महिला व पुरुष के अलग अलग इवेंट होती है।

Question- जिमनास्टिक को हिंदी में क्या कहते हैं?

Answer- जिमनास्टिक

Question- ओलंपिक में जिमनास्टिक को कब शामिल किया गया?

Answer- 1896.

Question- भारत की पहली महिला जिम्नास्ट का नाम है?

Answer- दीपा कर्माकर

Question- What is the highest score one can score in gymnastics?

Answer- 10.

Question- What is the hardest skill in gymnastics?

Answer- Thomas salto.

Question- जिमनास्टिक का पितामह किसे कहा जाता है?

Answer- जोहान फ्रेडरिक

Admin-

आप किसी भी स्पोर्ट्स कोटा से सम्बंधित स्पोर्ट्स भर्ती की जानकारी के लिए हमारी वेबसाइट पर विजिट कर सकते है जो की है – Gosportsindia.com स्पोर्ट्स कोटा भर्ती या अन्य आर्मी रैली के बारे में अपना सुझाव कमेंट बॉक्स में दे सकते है हमारी GosportsIndia की टीम आपकी सहायता करेगी आप अगर स्पोर्ट्स भर्ती ,गेम्स या किसी भी प्रकार की स्पोर्ट्स की जानकारी के लिए हमें कमैंट्स बॉक्स में सुझाव दे सकते है।

धन्यवाद –

JOIN TELEGRAM FOR LATEST UPDATE

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top