Hockey हॉकी [History, Rules, Equipment, Facts, & Championship]

Hockey, हॉकी चैंपियनशिप, Field hockey in India, हॉकी ऑफिसियल वेबसाइट, हॉकी हिस्ट्री, Hockey Federation of India (FIH), how to play Hockey tournament, Hockey ground, Hockey India League, hockey Rules, Hockey Equipment/Stick, Hockey scoring system. Indian Hockey League, FAQ About Hockey sports, Who is a famous player in hockey.

हॉकी भारत का राष्ट्रीय खेल है। इसका मुख्यालय नई दिल्ली में है। इसकी स्थापना 20 मई 2009 को हुई थी। यह भारतीय हॉकी संघ (FIH), भारतीय ओलंपिक संघ (IOA), (AHF) से जुड़ा है। भारतीय टीम दुनिया में तीसरे स्थान पर है।

हॉकी हिस्ट्री

Hockey हॉकी [History, Rules, Equipment, Facts, & Championship]

भारत ने हॉकी के लोगो को 24 जुलाई 2009 को एक इवेंट में लॉन्च किया जो भारतीय ध्वज में अशोक चक्र के समान है। यह लोगो हॉकी स्टिक से बनाया गया है। IHF पहली नॉन-यूरोपीय टीम बन गई। टीम ने 1928 में अपना पहला ओलंपिक स्वर्ण जीता।

उन्होंने 1956 तक अपना महत्व बनाया। इस दौरान उन्होंने 6 स्वर्ण पदक जीते। पुरुषों की हॉकी टीम ने 8 स्वर्ण, 1 रजत और 2 कांस्य पदक जीते। यह टीम आज तक की सबसे सफल टीम भी है। भारतीय टीम FIH 5 वीं रैंक पर है।

Hockey Federation of India (FIH)

SportsHockey
Affiliation (FIH)
Affiliation date2011
Regional affiliationAsian Hockey Federation (AHF)
HeadquartersNew Delhi, India
PresidentMohd. Mushtaque Ahmad
Official websitehttp://hockeyindia.org

Hockey Rules

हॉकी पहले तो घास (लोन ) में ही खेला जाता था परन्तु 1970 के बाद आर्टिफिसियल पिच का दौर आया और उसे 1976 में अनिवार्य कर दिया गया। “द रूल्स ऑफ हॉकी” में अन्तर्राष्ट्रीय हॉकी फेडरेशन ने इस नियम को लागू कर दिया।

हॉकी में दोनों टीमों में 11 -11 खिलाडी होते है। जिन में से टीम कप्तान होता है इस खेल की टाइमिंग 70 मिनट होती है। जिनको 35 -35 मिनट के दो भागो में बाटा जाता है।

दोनों राउंड के बिच में 5 -5 मिनट का रेस्ट दिया जाता है ,ये खेल स्टिक से खेला जाता है। ऐसे स्टिक से विरोदी टीम के गोल पोस्ट में गोल किया जाता है।

Hockey Rules

Important rules of Hockey/हॉकी के महत्वपूर्ण नियम

हॉकी खिलाडी अपने स्टिक के स्पॉट हिस्से से बॉल को हिट कर सकता है। गोलकीपर के अलावा बाकी किसी भी खिलाडी को बॉल को रोकने या नियंत्रित करने के ले वो अपने शरीर के हिस्से का प्रयोग नहीं कर सकता है। तथा एक पेनल्टी कॉर्नर या पेनल्टी स्ट्रोक से किया जा सकता है।

एक फिल्ड गोल ओपन प्ले द्वारा किया जा सकता है इसे ओप्पनेंट के गोल के सामने से ‘स्ट्राइकिंग सर्कल’ के अंदर से ही गोल कर सकती है। यदि बॉल को सर्किल से बाहर से से अगर गोल करते है तो वो गोल म चला जाए तो भी उसे गोल नहीं माना जायगा।

हॉकी खिलाडी अपने प्रतिद्व्न्दी को किसी भी प्रकार से दख़लंदाजी ,धक्का, शारीरिक रूप से अस्तक्षेप नहीं कर सकते है। अगर आप इस प्रकार नियम का उलंघन करते है तो प्रतिध्वंदी टीम को एक एक्स्ट्रा शॉट या पेनल्टी कॉर्नर दिया जा सकता है।

Hockey Equipment/Stick

Hockey Equipment/Stick

हॉकी खेल के सभी खिलाड़ियों के पास स्टिक होती है ,बिना स्टिक के कोई भी खिलाडी खेल में भाग नहीं ले सकता है। स्टिक लम्बाई आमतौर पे 89 -95 सेमी (35 – 38 इंच ) तक होती है।

2016 से अदिक्तम 105 सेमी (41 इंच )निर्धारित है ,इसका वजन 737 ग्राम होना चाइय। ज्यादातर खिलाडी 19 -22 (538 ग्राम -623 ग्राम ) की स्टिक का उसे करते है ,और अच्छी गुणवत्ता वाली स्टिक मिश्रित सामग्री से बनी होती है।

Hockey scoring system:-

Hockey Scoringfih-rules-of-hockey
Indian Hockey League
 League

हॉकी इंडिया लीग (HIL) भारत में प्रोफ़ेसनल हॉकी लीग है, जिसे हॉकी इंडिया की गोवेर्मेंट बॉडी आर्गनाइज्ड करती है। इंडियन प्रीमियर लीग/इंडियन सुपर लीग और प्रो कबड्डी लीग को देश के प्रमुख खेलो में से माना जा सकता है,

एचआईएल में छह टीमें शामिल हैं, जिनमें नियमित सीजन होता है, जिसमें प्रत्येक टीम 10 गेम खेलती है। और लास्ट में चार टीम प्ले ऑफ में पहुंच जाती है। जहाँ चैंपियनशिप खेल हॉकी इंडिया लीग का फैसला करता है।


हॉकी इंडिया लीग की स्थापना 2013 में अंतररास्ट्रीय हॉकी फेडरेशन द्वारा मंजूरी दी। हॉकी इंडिया टीम का हाल ही चैंपियन कलिंगा लांसर्स हैं इसने राची रेंज व् पंजाब वारियर्स ,राची रायनोस और दिल्ली वेवराइडर्स ने लीग जीती।

EventHockay India
Teams6 Mambers
HeadquarterNew Delhi
Last tournament2017
Current champKalinga Lancers
best goalsAshley Jackson (36)
TVSTAR Sports
WebsiteOfficial website
Tournament FormatTriple round-robin and knock-out
हॉकी चैंपियनशिप

चैंपियनशिप में आप किस प्रकार हिस्सा ले सकती है। ये दो प्रकार की होती है।

 ऑफिसियल चैंपियनशिप:-

इस प्रकार की प्रतियोगिता से अपन काफी लाभ उठा सकते है। जैसे की किसी भी स्पोर्ट्स से रेलेटेड भर्ती को फायदा ऑफिसियल सर्टिफिकेट से लिया जा सकता है।

तथा गवरमेंट द्वारा दी जाने वाली जो भी सहायता राशि है वो फेडरेशन से समंदित अगर कोई भी टूर्नामेंट खेला है तो ही प्राप्त होगी। कोई भी स्पोर्ट्स हो आपको उस से समंदित इवेंट ही खेलना चाइय। जिसका पूरा लाभ आप उठा सके।

क्यू की बहुत से फ़र्ज़ी टूर्नामेंट होते जो खिलाडी बिना किसी जानकारी के खेल लेते है। जिनका फिर उनको आगे कोई फायदा नहीं मिलता है। किसी प्रकार के कोई भी इवेंट में हिस्सा लेने से पहले उस से रेलेटेड फेडरेशन के बारे में जरूर जाने ले।

ओपन चैंपियनशिप
ओपन चैंपियनशिप

जिसका आयोजन कोई भी कर सकता है। जो रेलेटेड स्पोर्ट्स से हो ओपन चैंपियनशिप का आपको किसी भी जॉब या गवरमेंट द्वारा दिए सहायता धन राशि का लाभ आप नहीं उठा सकते है।

इस प्रकार की प्रतियोगिता को आप अपने इवेंट की अनुभव के लिय और अपने तैयारी को और अच्छा करनी के लिय खेल सकती है। इसकी अलावा आपको कोई फायदा नहीं मिलिगा। किसी भी इवेंट में भाग लेने से पहले आप जरूर जांच कर ले की वो किस प्रकार की प्रतियोगिता है। आप अपने धन की बर्बादी तो नहीं कर रहे।  

नोट

आप जिस भी स्पोर्ट्स से रेलेटेड है। उसकी अपनी एक ऑफिसियल फेडरेशन है। अर्थात उसको इंडियन ओलम्पिक एसोसिएशन मान्यता प्राप्त है। अगर वो कोई भी ओपन इवेंट या चैंपियनशिप का आयोजन करती है

तो उसका आपको कुछ जगह फायदा मिल सकता है। जैसे स्पोर्ट्स जॉब कुछ रैंकिंग इम्प्रूव टूर्नामेंट होती है। उनका आपका पता रखना होगा। उस इवेंट के लेटर में ये आप पढ़ सकती है। की वो किस फेडरेशन या स्पोर्ट्स से सम्बंद है।

FAQ About Hockey sports
Question- हॉकी में कितने खिलाड़ी होते हैं/How many players in hockey?

Answer- 11 खिलाड़ी होते है।

Question- हॉकी की शुरुआत कब हुई?

Answer- 1924.

Question- हॉकी में कौन कौन से अवार्ड दिए जाते हैं?

Answer- एकलव्य पुरस्कार, महाराजा रंजीत सिंह पुरस्कार, मौलाना अबुल कलाम आजाद (माका) पुरस्कार, राष्ट्रीय खेल प्रोत्साहन पुरस्कार, राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार, ध्यानचंद पुरस्कार, अर्जुन पुरस्कार।

Question- फील्ड हॉकी में कौन कौन से कार्ड दिखाए जाते हैं?

Answer- हॉकी में पीले कार्ड का अर्थ होता है उस खिलाड़ी को 5 या 10 मिनट के लिए मैच से बाहर रहना होगा, गंभीर फ़ाउल पर लाल कार्ड भी खिलाड़ियों को दिए जाते हैं, जिससे वह उस मैच में दोबारा नहीं खेल पाते।

Question- हॉकी का जादूगर किसे कहते हैं?

Answer- हॉकी का जादूगर मेजर ध्यानचन्द को कहते है।

Question- हॉकी कोर्ट में शूटिंग सर्किल की नाप कितनी होती है?

Answer- मैदान 91.40 मीटर × 55 मीटर (100 × 60 यार्ड) के आयताकार क्षेत्र Football की तरह का होता है। दोनों छोर पर गोल पोस्ट होते हैं जिनकी ऊँचाई 2.14 मीटर (7 फीट) होती है और 3.66 मीटर (12 फुट) चौड़ाई होती है।

Question- 2020 के ध्यानचंद पुरस्कार में एकमात्र हॉकी खिलाड़ी कौन है?

Answer-मैनुअल फ्रेडरिक (हॉकी)

Question- हॉकी खेल के मैदान को क्या कहते हैं?

Answer- मैदानी हॉकी अथवा फ़ील्ड हॉकी

Question- Hockey is the national game of which country?

Answer- India.

Question- Who is the captain of the Indian hockey team?

Answer- Manpreet Singh Pawar.

Question- Who is the magician of hockey?

Answer- Major Dhyanchand.

Question- Who is the No 1 hockey player in the world?

Answer- Major Dhyanchand.

Question- Who is a famous player in hockey?

Answer- Major Dhyanchand.

Question- Are there 4 types of hockey?

Answer- Bandy, Field hockey, Ice hockey, Ice sled hockey, Roller hockey (inline), Roller hockey (quad), Street hockey.

Question- What is the normal duration of a hockey game?

Answer- A regular game consists of three 20-minute periods, with a 15-minute intermission after the first and second periods. Teams change ends for each period. If a tie occurs in a medal-round game, a five-minute sudden-victory overtime period is played.

Question- India first won the Olympic hockey gold at which place?

Answer- Amsterdam(1928).

Question- who is the god of hockey?

Answer- Major Dhyanchand.

Admin-

आप किसी भी स्पोर्ट्स कोटा से सम्बंधित स्पोर्ट्स भर्ती की जानकारी के लिए हमारी वेबसाइट पर विजिट कर सकते है जो की है – Gosportsindia.com स्पोर्ट्स कोटा भर्ती या अन्य आर्मी रैली के बारे में अपना सुझाव कमेंट बॉक्स में दे सकते है हमारी GosportsIndia की टीम आपकी सहायता करेगी आप अगर स्पोर्ट्स भर्ती ,गेम्स या किसी भी प्रकार की स्पोर्ट्स की जानकारी के लिए हमें कमैंट्स बॉक्स में सुझाव दे सकते है।

धन्यवाद –

JOIN TELEGRAM FOR LATEST UPDATE

Leave a Comment