Athletic (History, Rules, & Champions) एथलेटिक्स खेल की पूरी जानकारी हिंदी में

Athletic, Athletic History/एथलेटिक्स इतिहास(History Of Athletics), Athletic Federation of India (AFI), ATHLETICS RICH HERITAGE, What is World Athletics Heritage, ATHLETICS NATIONAL CHAMPIONSHIPS & GRAND PRIX SERIES, http://indianathletics.in, Milkha Singh, Athletics Championship, एथलेटिक्स की फील्ड स्पर्धा में कितने प्रकार की होती हैं, FAQ About Athletic Sports

राष्ट्रीय स्तर पर, तीन प्रमुख एथलेटिक्स प्रतियोगिताएं हैं, Athletics ka Itihas वार्षिक इंडियन नेशनल ओपन एथलेटिक्स चैंपियनशिप और इंडियन इंटर स्टेट सीनियर एथलेटिक्स चैंपियनशिप (दोनों पहली बार 1961 में) खेली गयी।

1924 से 1961 तक आयोजित होने वाले ओपन और इंटर स्टेट वालों के लिए एक भारतीय राष्ट्रीय चैंपियनशिप कार्यक्रम आयोजित किया गया था। एक भारतीय मैराथन चैंपियनशिप पहली बार 1938 में खेली गई।

Athletic History/एथलेटिक्स का इतिहास

Athletic

भारत में, एथलेटिक्स के खेल की शुरुआत ब्रिटिश राज की अवधि के दौरान की गई थी। (एथलेटिक्स का इतिहास इन हिंदी) खेल का संचालन राष्ट्रीय स्तर पर Athletics Federation of India द्वारा किया जाता है,

जिसका गठन 1946 में किया गया था। यह 21 वीं सदी में बदलना शुरू हुआ, जब भारतीयों ने एथलेटिक्स में अधिक रुचि लेना शुरू कर दिया और खेल के लिए बेहतर सुविधाएं स्थानीय स्तर पर निर्मित होने लगीं।

JOIN TELEGRAM FOR LATEST UPDATE

गैर-भारतीय युग में प्रतिस्पर्धा करने वाले नॉर्मन प्रिचर्ड से अलग, किसी भी भारतीय एथलीट ने एथलेटिक्स में ओलंपिक पदक नहीं जीता है।

महिलाओं की लंबी छलांग लगाने वाली अंजू बॉबी जॉर्ज 2003 में ऐसा करने वाली एथलेटिक्स में IAAF विश्व चैंपियनशिप में पदक जीतने वाली एकमात्र भारतीय हैं।

Athletic Federation of India (AFI)

एथलेटिक्स फेडरेशन ऑफ इंडिया भारत में एथलेटिक्स चलाने और प्रबंधन करने के लिए शीर्ष निकाय है और IAAF, AAA और भारतीय ओलंपिक संघ से संबद्ध है।

एएफआई 1946 में अस्तित्व में आया और महासंघ ने राष्ट्रीय चैंपियनशिप का आयोजन किया। भारतीय एथलेटिक्स नेशनल कैंपर्स को प्रशिक्षित किया, विभिन्न अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिताओं के लिए भारतीय एथलेटिक्स टीमों का चयन किया,

जिसमें ओलंपिक, एशियाई खेल, सीडब्ल्यूजी, आईएएएफ विश्व चैंपियनशिप, एशियाई चैंपियनशिप और अन्य अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिता शामिल हैं।

Athletic

विभिन्न आयु वर्गों के लिए राष्ट्रीय चैंपियनशिप आयोजित करता है। इसके अलावा, AFI अंतर्राष्ट्रीय और राष्ट्रीय प्रतियोगिताओं का आयोजन करता है, महासंघ भी अपनी गतिविधियों,

योजनाओं और विशेष कोचिंग कैंपों, कोच प्रशिक्षणों में अपनी राज्य इकाइयों की देखरेख और सहायता करता है, भारत में Athletic के विकास कार्यक्रम और जमीनी विकास को बढ़ावा देने के लिए पहल करता है।

एथलेटिक्स की फील्ड स्पर्धा में कितने प्रकार की होती हैं (एथलेटिक्स कितने प्रकार के होते हैं)

एथलेटिक्स फील्ड दो प्रकार का होता है –

  1. Track
  2. Field.

Track

ट्रैक में अलग अलग प्रकार के इवेंट आते है, जैसे-

  • Sprints – 600M, 100M, 200M, 400M.
  • Middle Distance– 800M, 1500M, 3000M.
  • Long Distance– 5000M, 10000M.
  • Hurdles- (60M hurdles), 100M, 110M, 400M.
  • Steeplechase– 3000M.
  • Relays- 4x100M, 4x400M.

Field-

Jumps-

High JumpLong Jump
Pole-vaultTriple Jump

Trows-

Shout-putHammer Throw
Discus ThrowJavelin Throw

Combined Event-

  • Pentathlon
  • Heptathlon
  • Deacthlon

ATHLETICS RICH HERITAGE

Athletic

JOIN TELEGRAM FOR LATEST UPDATE

भारतीय एथलेटिक्स में एक समृद्ध विरासत और अपने अस्तित्व के 75 से अधिक वर्षों में एक उल्लेखनीय ट्रैक रिकॉर्ड है। इस खेल ने 1951 से एशियाई खेलों में भारतीय दल के लिए पदक जीतने में बहुत योगदान दिया है।

1900 के बाद से पेरिस में आयोजित ओलंपिक खेलों में जहां एक भारतीय, नॉर्मन प्रिचार्ड ने 200 मीटर की दौड़ और 200 मीटर बाधा दौड़ स्पर्धाओं में दो रजत पदक जीते।

वहीं भारतीय Athletic बार को ऊपर उठाने की कोशिश करते रहे हैं, और सैकड़ों अंतरराष्ट्रीय पदक विजेता और पथ-प्रदर्शन का प्रदर्शन किया है।

What is World Athletics Heritage

अंतर्राष्ट्रीय चैंपियनशिप और मीट का निर्माण AFI (Athletics Federation of India) भारत में विभिन्न अंतर्राष्ट्रीय कार्यक्रमों का आयोजन करता है।

जिसमें IAAF परमिट मीट, वर्ल्ड हाफ-मैराथन चैंपियनशिप, एशियाई चैंपियनशिप, एशियाई जूनियर चैंपियनशिप, एशियाई ग्रां प्री, एशियाई ऑल-स्टार प्रतियोगिताओं, दक्षिण एशियाई चैंपियनशिप के अलावा बहु-खेल प्रतियोगिताएं आयोजित करना शामिल है। जैसे एशियाई खेल, राष्ट्रमंडल खेल, दक्षिण एशियाई खेल इत्यादि।

ATHLETICS NATIONAL CHAMPIONSHIPS & GRAND PRIX SERIES

NATIONAL CHAMPIONSHIPS & GRAND PRIX SERIES

भारत जैसे विशाल देश में, राष्ट्रीय और क्षेत्रीय स्तर पर एथलीटों को आकांक्षी और उभरते हुए पर्याप्त अवसर प्रदान करना महत्वपूर्ण है। वरिष्ठ और जूनियर खिलाड़ियों के लिए राष्ट्रीय चैंपियनशिप के अलावा,

एएफआई यकीनन भारतीय खेलों में अधिकतम संख्या में बैठकें करता है, जो विविध विषयों को ध्यान में रखते हुए, ट्रैक से लेकर मैदान और सड़क दौड़ से लेकर पैदल चलना तक शामिल है।

ATHLETICS PROMINENT DOMESTIC MEETS

  1. नेशनल ओपन चैंपियनशिप- सीनियर्स और जूनियर्स फेडरेशन कप
  2. राष्ट्रीय इंटर स्टेट चैंपियनशिप
  3. नेशनल ओपन रेस वॉकिंग चैंपियनशिप
  4. राष्ट्रीय क्रॉस कंट्री चैंपियनशिप
  5.  राष्ट्रीय युवा चैंपियनशिप
  6. जोनल मीट
FEDERATION Athletics Federation of India(AFI)
President  Mr. Adille J Sumariwalla
Athletics 2021 Senior Records Senior Records 
Secretary-General   Mr. C. K. Valson
Official websitehttp://indianathletics.in
Milkha Singh

मिल्खा सिंह “द फ्लाइंग सिख” उपनाम से विश्व स्तर पर सफलता हासिल करने वाले भारत के पहले एथलीट थे। उन्होंने ब्रिटिश साम्राज्य और राष्ट्रमंडल खेलों में 440 गज की दूरी पर जाने से पहले 1958 के एशियाई खेलों में 200 मीटर/400 मीटर जीता। उस प्रतियोगिता में भारत के पहले विजेता।

Athletics Milkha Singh

वह 1960 के ग्रीष्मकालीन ओलंपिक में 400 मीटर में चौथे स्थान पर रहे। डेकाथिलिट गुरबचन सिंह रंधावा ने 1962 के एशियाई खेलों में स्वर्ण पदक जीता और 1964 के ओलंपिक खेलों में 110 मीटर बाधा दौड़ के फाइनल में पांचवें स्थान पर रहे।

FAQ About Athletic Sports

Question- How to wear an athletic supporter?

Answer- Supporter.

Question- How many games are there in athletics/What are the sports involving in athletics?

Answer- These 44 events are divided into separate event areas.

Question- Who is the father of athletics?

Answer- ‘Pop’ was the father of athletics at UA. Pop McKale in 1912, a year after he moved to Tucson, and two years before he started at the UA.

Question- What are the types of athletics?

Answer- There are two types of track and field.

Question- How many types of events are there in athletics?

Answer- 44 Types Event in Athletics.

Question- What are the 3 major events of athletics?

Answer-
1. Track and Field at the Olympic Games.
2. Athletics World Championships.
3. Track and Field Commonwealth Games.

Question- Which Country Started Athletics?

Answer- Greece.

Question- एथलेटिक्स के नियम?

Answer- Athletes track niyam.

Question- एथलेटिक्स में कौन कौन से खेल आते हैं?

Answer- एथलेटिक्स प्रतिस्पर्धात्मक दौड़ने, कूदने, फेंकने और चलने की प्रतियोगिताओं का एक विशेष संग्रह है।
एथलेटिक्स के अंतर्गत समान्य तौर पर ट्रैक और फील्ड, रोड रनिंग, क्रॉस कंट्री रनिंग और रेस वॉकिंग प्रतियोगिताओं को सम्मिलित किया जाता है।

Question- एशिया का सबसे तेज धावक कौन है?

Answer- एशिया के सबसे तेज फर्राटा धावक जापान के योशिहिदे कीरयू को जून में न्यूयार्क में होने वाले डायमंड लीग में जमैका के उसेन बोल्ट के साथ रेस करने का निमंत्रण मिला है।

Athletics Championship

चैंपियनशिप में आप किस प्रकार हिस्सा ले सकती है। ये दो प्रकार की होती है। 1.ऑफिसियल चैंपियनशिप  2. ओपन चैंपियनशिप

ऑफिसियल चैंपियनशिप

इस प्रकार की प्रतियोगिता से अपन काफी लाभ उठा सकते है। How to play athletics championship जैसे की किसी भी स्पोर्ट्स से रेलेटेड भर्ती को फायदा ऑफिसियल सर्टिफिकेट से लिया जा सकता है।

गवरमेंट द्वारा दी जाने वाली जो भी सहायता राशि है वो फेडरेशन से समंदित अगर कोई भी टूर्नामेंट खेला है तो ही प्राप्त होगी। कोई भी स्पोर्ट्स हो आपको उस से समंदित इवेंट ही खेलना चाहिय। जिसका पूरा लाभ आप उठा सके।

क्यों की बहुत से फ़र्ज़ी टूर्नामेंट होते जो खिलाडी बिना कैसे जानकारी के खेल लेते है।जिनका फेर उनको आगे कोई फायदा नहीं मिलता है। किस प्रकार के कोई भी इवेंट में हिस्सा लेने से पहले उस से रेलेटेड फेडरेशन के बारे में जरूर जाने ले।

ओपन चैंपियनशिप
Athletics ओपन चैंपियनशिप

जिसका आयोजन कोई भी कर सकता है। जो रेलेटेड स्पोर्ट्स से हो। ओपन चैंपियनशिप का आपको किसी भी जॉब या गवरमेंट द्वारा दिए सहायता धन राशि का लाभ आप नहीं उठा सकती है।

इस प्रकार की प्रतियोगिता को आप अपने इवेंट की एक्सप्रिन्स के लिय और अपने तयारी को और अच्छा करनी के लिय खेल सकती है।इसका इसकी अलावा आपको कोई फायदा नहीं मिलिगा।

कैसे भी इवेंट में भाग लेने से पहले आप जरूर जांच कर ले की वो किस प्रकार की प्रतियोगिता है। आप अपने धन की बर्बादी तो नहीं कर रहे।  

नोट

आप जिस भी स्पोर्ट्स से रेलेटेड है। उसकी अपनी एक ऑफिसियल फेडरेशन है। अर्थात उसको इंडियन ओलम्पिक एसोसिएशन मान्यता प्राप्त है। अगर वो कोई भी ओपन इवेंट या चैंपियनशिप का आयोजन करती है

तो उसका आपको कुछ जगह फायदा मिल सकता है। जैसे स्पोर्ट्स जॉब कुछ रैंकिंग इम्प्रूव टूर्नामेंट होती है। उनका आपका पता रखना होगा। उस इवेंट के लेटर में ये आप पढ़ सकती है। की वो किस फेडरेशन या स्पोर्ट्स से सम्बंद है।

Admin-

आप किसी भी स्पोर्ट्स कोटा से सम्बंधित स्पोर्ट्स भर्ती की जानकारी के लिए हमारी वेबसाइट पर विजिट कर सकते है जो की है – Gosportsindia.com स्पोर्ट्स कोटा भर्ती या अन्य आर्मी रैली के बारे में अपना सुझाव कमेंट बॉक्स में दे सकते है हमारी GosportsIndia की टीम आपकी सहायता करेगी आप अगर स्पोर्ट्स भर्ती ,गेम्स या किसी भी प्रकार की स्पोर्ट्स की जानकारी के लिए हमें कमैंट्स बॉक्स में सुझाव दे सकते है।

धन्यवाद –

5 thoughts on “Athletic (History, Rules, & Champions) एथलेटिक्स खेल की पूरी जानकारी हिंदी में”

  1. Raghuveer Choudhary

    क्या एथलेटिक्स फेडरेशन ऑफ इंडिया की मान्यता सरकारी नौकरी में है

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top